Wednesday 27 May 2020

भारत में Fantasy Sports का भविष्य - MyTeam11


भारत में वैसे तो Fantasy Sports की शुरूआत हुए लगभग 19 वर्ष हो चुके हैं, लेकिन पिछले 4 चार वर्षों में भारत में Fantasy Sports की लोकप्रियता में जो उछाल आया है वो वाकई आश्चर्यजनक है। भारत में एफपी से लगभग 6 करोड़ लोग जुडें है और अलग-अलग प्लेटफाॅर्म पर फैंटैसी गेम्स खेलते हैं। Fantasy Sports का बाजार भारत में इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि इंडियन फेडरेशन ऑफ स्पोर्ट्स गेमिंग (आईएफएसजी) की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत की ऑनलाइन इंडस्ट्री का बाजार 2023 तक एक बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।

फैंटेसी गेम्स क्यों हैं यूजर्स की पसंद-

आॅनलाइन गेमिंग के मामले में Fantasy Sports सबसे आगे है, आज देशभर में करोड़ों खेल-प्रेमी इन खेलों में अपना हाथ आज़मा रहे हैं। छात्रों से लेकर काॅर्पोरेट जगत एवं आईटी पेशेवरों तक इन खेलों से जुड़े हैं। स्मार्टफोन और इंटरनेट उपयोग करने वाला कोई भी व्यक्ति Fantasy Sports से जुड़ सकता है, लोगों का Fantasy Sports से जुड़ने का सबसे बड़ा कारण है, यहां से मिलने वाले पुरस्कार, जैसे-जैसे आप Fantasy Sports में अनुभव हासिल करते जाते हैं वैसे-वैसे ही आपकी जीत का प्रतिशत भी बढ़ता जाता है। Fantasy Sports के क्षेत्र में आज लोग लाखों रूपये तक जीतते हैं यही कारण है कि Fantasy Sports लोगों को बहुत लुभा रहा है।

Fantasy Sports लीग-

Fantasy Sports लीग फैंटेसी खेलों का ही हिस्सा है, यदि आप किसी Fantasy Sports प्लेटफाॅर्म से जुड़े हैं तो आप उस प्लेटफाॅर्म पर मौजूद खेल देख सकते हैं। Fantasy Sports प्लेटफाॅर्म कई स्पोर्ट्स लीग एक साथ चलाते हैं, भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय Fantasy Sports क्रिकेट है, आप इन प्लेटफाॅर्म के माध्यम से कई खेलों से जुड़ सकते हैं। अलग-अलग प्लेटफाॅर्म पर खेलों की संख्या भी अलग-अलग हो सकती है, लेकिन क्रिकेट, फुटबाॅल और कबड्डी जैसे स्पोर्ट्स आपको लगभग हर प्लेटफाॅर्म पर मिल जाएंगे, भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता के चलते सबसे ज्यादा खेला जाने वाला Fantasy Sports क्रिकेट ही है। 

Fantasy Sports के क्षेत्र में भारत की दिग्गज कंपनी MyTeam11 पर आप क्रिकेट के साथ-साथ फुटबाॅल, कबड्डी, बास्केटबाॅल, हैंडबाॅल, बेसबाॅल आदि खेलों का लुत्फ भी उठा सकते हैं और फैंटेसी लीग से जुड़कर आकर्षक पुरस्कार भी जीत सकते हैं। इन लीगों से जुड़ने के लिए आपको प्लेटफाॅर्म पर रजिस्टर करना होता है और इसके बाद लीग की एंट्री फीस देकर आप लीग से जुड़ सकते हैं और अपनी टीम बनाकर खेलना शुरू कर सकते हैं और साथ में जीत सकते हैं लाखों रूपये।

फैंटेसी क्रिकेट वेबसाइट-

चूंकि भारत में सबसे ज्यादा खेला जाने वाला Fantasy Sports क्रिकेट है, तो जानते हैं वो कौनसे प्रमुख Fantasy Sports प्लेटफाॅर्म हैं जहां आप फैंटेसी क्रिकेट का लुत्फ उठाने के साथ-साथ लाखों रूपये भी जीत सकते हैं-
  • Dream 11
  • MyTeam11
  • HalaPlay
  • BalleBaazi
  • 11 Wickets
  • MPL
  • Howzat
ये कुछ प्रमुख Fantasy Sports प्लेटफाॅर्म हैं जिनसे जुड़कर आप क्रिकेट के अद्भुत खेल का और भी ज्यादा लुत्फ उठा सकते हैं।

2 comments:

  1. Friend i will suggest you my fav. & famous Fantasy sports app #primecaptain
    - 100 % cash bonus to join contest.
    - Free entry contests with easy winning
    - Low competition and good daily winning matches
    - bank and Pan verification - 60 minutes.
    - best customer service.
    Download now - https://primecaptain.com & use my code 𝗗𝗬𝗘𝗦𝗚𝗜 to get 𝟱𝟬 rs cash bonus.

    ReplyDelete
  2. Informative article !!! If you want to develop apps like dream11 for cricket BR Softech is a top fantasy sports app development company.

    ReplyDelete