Thursday 4 June 2020

फैंटेसी क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए महत्वपूर्ण सुझाव



नमस्कार दोस्तों,

वर्तमान युग टेक्नोलॉजी का युग है, और इस युग में हमने खेलों में भी कई बदलाव देखे हैं, ऐसा ही बदलाव हमने देखा Fantasy Sports के रूप में। Fantasy Sports के द्वारा आप अपने आप को खेलों से ज्यादा बेहतर ढंग से जोड़ पाते हैं। पिछले पांच वर्षों में भारत में भी Fantasy Sports मार्केट में भारी मात्रा में उछाल देखा गया है। फैंटेसी खेलों की बात की जाए तो हमारे देश में सबसे लोकप्रिय Fantasy Sports है, क्रिकेट। क्रिकेट को हमारे देश में धर्म माना जाता है, लोगों का इस खेल के प्रति जुड़ाव Fantasy Cricket में भी देखा गया है।

Fantasy Sports का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आप खेल का आनंद उठाने के साथ-साथ आकर्षक पुरस्कार भी जीत सकते हैं। Fantasy Sports को Game of Skills के अंतर्गत रखा गया है। यानि आप अपने कौशल और बुद्धि का इस्तेमाल कर के इन खेलों से लाखों रुपये तक जीत सकते हैं।

आज हम आपको बताएंगे भारत में सबसे अधिक प्रचलित Fantasy Sports यानि Fantasy Cricket के बारे में, आप किस तरह से Fantasy Cricket से जुड़कर किन तरीकों से अपनी जीत की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं-

Fantasy Cricket खिलाड़ियों के लिए महत्वपूर्ण सुझाव-
  1.  कप्तान और उप-कप्तान का चयन – Fantasy Cricket में कप्तान और उपकप्तान का चयन सबसे महत्वपूर्ण होता है, आपके कप्तान और उप कप्तान को उनके प्रदर्शन के आधार पर सामान्य खिलाड़ियों की तुलना में अधिक प्वाइंट दिए जाते हैं, इसलिए अपनी टीम के कप्तान और उप कप्तान को चुनने में विशेष सावधानी बरतें और खिलाड़ियों के पिछले प्रदर्शन पर गौर करें।
  2.  शुरू के तीन बल्लेबाजों में से किसी एक खिलाड़ी का चयन जरूर करें, क्रिकेट में आमतौर पर शीर्ष तीन बल्लेबाज अच्छा स्कोर करते हैं, इसलिए हमेशा शुरू के तीन बल्लेबाजों में से किसी एक को आप अपना कप्तान या उप कप्तान बना सकते हैं। लेकिन फिर भी आप उनकी मौजूदा फॉर्म और पिछले आंकड़ों पर नजर जरूर डालें।
  3. उन बल्लेबाजों के प्राथमिकता जरूर दें जो अच्छे हिटर हैं और अंतिम ओवरों में लंबे-लंबे हिट लगा सकते हैं। ऐसे खिलाड़ियों का प्रदर्शन आपकी जीत की संभावनाओं को काफी बढ़ा सकता है।
  4. अपने पावर प्लेयर बनाने के लिए आप अच्छे गेंदबाजों का चयन कर सकते हैं, क्योंकि हमें यह पता नहीं होता कि बल्लेबाज कितनी देर तक पिच पर होगा और कितने ओवर तक खेलेगा, लेकिन टीम के स्ट्राइक गेंदबाज आमतौर पर अपने स्पैल पूरे करते ही हैं, और गेंदबाज द्वारा फेंकी गई हर डॉट बॉल आपको प्वाइंट दिलवाती है, इसलिए पावर प्लेयर के तौर पर या कप्तान, उप कप्तान के तौर पर आप गेंदबाज को चुन सकते हैं।
  5. आप अपनी टीम में पावर प्लेयर के तौर पर ऑलराउंडर्स को प्राथमिकता दें, लेकिन ऐसे ऑल राउंडर जो कि शीर्ष 5 में बल्लेबाजी करते हैं, और 3-5 ओवर गेंदबाजी भी हर मैच में करते हैं, ऐसे ऑलराउंडर्स भी आपको अच्छे प्वाइंट दिलाकर आपकी जीत की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं।
  6. आप अपनी टीम में पावर प्लेयर के तौर पर ऑलराउंडर्स को प्राथमिकता दें, लेकिन ऐसे ऑलराउंडर्स जो कि शीर्ष 5 में बल्लेबाजी करते हैं, और 3-5 ओवर गेंदबाजी भी हर मैच में करते हैं, ऐसे ऑलराउंडर्स भी आपको अच्छे प्वाइंट दिलाकर आपकी जीत की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं।
  7. अपनी टीम बनाते समय अगले चार मैचों का भी ध्यान रखें और ऐसे खिलाड़ियों का चयन करें, जो कि आपको लगता है कि वे अगले चार मैचों में भी खेलेंगे, ऐसा करने से आपका समय बचेगा और जीत की संभावना भी बढ़ेगी।
  8. हर मैच में आपको 2-3 बदलाव भी अवश्य करने चाहिए, ये बदलाव आप काफी सोच-समझ कर और पूर्व आंकड़ों के आधार पर करें, कभी-कभी एक बदलाव भी आपको विजेता बना सकता है। 

तो ये कुछ जरूरी सुझाव थे, लेकिन हमेशा ध्यान रखिए कि ये एक खेल है और खेल में हार और जीत चलती रहती है, आप बस अपने कौशल और बुद्धि का प्रयोग कर अपनी जीत की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं और Fantasy Cricket Game में विजेता बन सकते हैं।

0 comments:

Post a Comment